Friday, June 17, 2011

गुड़गांव में चलेगी बिना ड्राइवर वाली टैक्सी |

गुड़गांव में जल्दी ही ऐसी टैक्सी चलती फिरती दिखाई देगी जिसमें ड्राइवर नहीं होगा। इस टैक्सी में बैठकर सवारी करते हुए आपको ट्रैफिक जाम का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। अच्छी बात ये है कि ये बिल्कुल पॉल्यूशन फ्री होगी। साथ ही इसमें सफर करते हुए आपके समय की बचत भी होगी क्योंकि इस टैक्सी से सिर्फ 10 रुपए में 30 मिनट का सफर 10 मिनट में तय किया जा सकता है। इसकी वजह यह है कि पॉड टैक्सी में सफर करते हुए ना तो आपको रेड सिग्नल मिलेगा और ना ही ट्रैफिक जाम।
इस तरह की टैक्सी अब तक सिर्फ लंदन में चलती है। इसे पॉड टैक्सी कहा जाता है। लेकिन अब हरियाणा सरकार इस तरह की पॉड टैक्सी को गुड़गांव में चलाने का मन बना रही है। बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट पर करीब 5000 करोड़ की लागत आएगी। उम्मीद की जा रही है कि अगले 3-4 सालों में गुड़गांव में पॉड टैक्सी सर्विस शुरू हो जाएगी।

इस टैक्सी में पेट्रोल डीजल की जरूरत नहीं पड़ती है, ये चार्जेबल बैटरी से चलती है। और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे चलाने के लिए किसी ड्राइवर की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि ये कंप्यूटर प्रोग्राम के माध्यम से चलती है। इस टैक्सी में बैठने के बाद मुसाफिरों को इसमें लगे ‘टचस्क्रीन’ पर केवल उस जगह का नाम टाइप करना होता है जहां उन्हे जाना है। तय स्टेशन आते ही टैक्सी रुक जाती है और इसका दरवाजा अपने आप खुल जाता है। इस अत्याधुनिक टैक्सी में एक साथ 4 लोग सफर कर सकते हैं। लेकिन इसे चलाने के लिए खास ट्रैक की जरूरत पड़ती है। इसकी अधिकतम रफ्तार 21 मील प्रति घंटा है।


Subscribe via Google SMS Channel

No comments:

Post a Comment